[2022] एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा

एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा, एटीएम से पैसे निकालने के नए चार्जेस (New ATM withdrawal rules 2022) और इससे जुडी जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल अवश्य पढ़े।

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है। दोस्तों यदि आप कैश निकालने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सभी बैंक को एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज को बढ़ाने के अनुमति दे दी है।

इस आर्टिकल में आपको एटीएम से कैश निकालने के नए चार्जेस की सम्पूर्ण जानकारी दी है। डिजिटल की ओर बढ़ते भारत में अभी भी पूरी तरह ऑनलाइन लेनदेन होने नहीं लगा है। अभी भी लोग कैश पर निर्भर करते है। तो आपके लिए यह आर्टिकल पढ़ना बहुत जरुरी है क्योकि अगले साल से एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा।

Overview

आर्टिकल का विषय – एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा
आधिकारिक सूचना – रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया
नए चार्ज शुरू होने की तारीख – 1 जनवरी 2022
किसके लिए –सभी एटीएम उपयोगकर्ता
कितने ट्रांजैक्शन फ्री होंगे –5 ट्रांजैक्शन प्रतिमाह

एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार एटीएम से नकद निकासी ओर भी अधिक महंगी हो जाएगी। RBI के अनुसार बैंक अपने चार्ज 1 जनवरी 2022 से बढ़ा सकती है।

इस समय सभी बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम से 5 फ्री ट्रांजैक्शन करने की लिमिट दे रही है। उपयोगकर्ता महीने में 5 बार एटीएम से फाइनेंसियल और नॉन फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन कर सकते है, यदि इससे ज्यादा करना चाहे तो उन्हें 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज देना होता है। अब नए नियम के अनुसार यह बढ़कर 21 रुपए + टैक्सेस हो जाएंगे।

ATM से पैसे कैसे निकाले ?

ATM new rules in Hindi

  • आरबीआई ने 1 जनवरी, 2022 से इन नए नियमों को लागू करने की अनुमति दे दी है
  • ग्राहकों के पास अपने बैंक के एटीएम से प्रति माह 5 लेनदेन करने की सीमा है। इसमें Financial और Non-Financial ट्रांजैक्शन शामिल है।
  • ग्राहक के पास अन्य बैंक के एटीएम से महानगरों में प्रति माह 3 लेनदेन और गैर-महानगरों में प्रति माह 5 लेनदेन करने की सीमा है।
  • मासिक ट्रांजैक्शन लिमिट से अधिक लेनदेन होने पर ग्राहकों को प्रति लेनदेन 21 रुपये + टैक्स का चार्ज भुगतान करना होगा। वर्तमान में यह 20 रुपये + टैक्स है।

नई अधिसूचना पर एचडीएफसी और एक्सिस बैंक

एचडीएफसी और एक्सिस बैंक ने अपने खाताधारक को नए एटीएम लेनदेन नियमों के बारे में पहले ही सूचित कर दिया है कि 1 जनवरी 2022 से एटीएम ट्रांजैक्शन के चार्ज 20 रुपये + कर से बढ़कर 21 रुपये + कर हो जाएगा।

FAQ

एटीएम चार्ज कितना कटता है?

वर्तमान में एटीएम से लेनदेन की सीमा से अधिक होने पर ग्राहकों को प्रति लेनदेन 20 रुपये + टैक्स का भुगतान करना पड़ता है।

ATM ट्रांजेक्शन के नए नियम कब से लागू होंगे?

1 January 2022

क्या एटीएम से निकासी की कोई सीमा है?

हां आप महीने में एटीएम से 5 बार ही लेनदेन कर सकते है। इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन के लिए आपको चार्जेस देना पड़ते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये आर्टिकल यही समाप्त होता है। इस आर्टिकल में हमने ATM new rules in Hindi और एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा के बारे में सुचना दी है। हमने आपको RBI के द्वारा बताए नए नियमो की जानकारी दी है। साथ ही यदि कोई सी बैंक नए नियम की जानकारी देगी तो हम अवश्य आपको बताएंगे।

तो उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको इस जानकारी से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कमेंट में अवश्य पूछे। यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

Leave a Comment

एटीएम से पैसे निकालने के नए चार्ज 2022