Indian bank passbook online कैसे चेक करें? – IndOASIS app [2022]

नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है। अगर आप भारतीय बैंक के खाताधारक हैं और बिना बैंक जाए अपनी पासबुक देखना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। अब आप अपनी पासबुक ऑनलाइन देख सकते हैं और मिनटों में अपने मोबाइल के माध्यम से अपना ई-स्टेटमेंट देख सकते हैं और यहां तक ​​कि आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। अपनी Indian bank passbook online चेक करने की प्रक्रिया बहुत आसान है।

This is a featured image which describes that this article is on Indian bank passbook online कैसे चेक करें?

आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और यहां तक ​​कि कुछ तकनीकी शब्द भी हैं जिनका वर्णन हम इस ब्लॉग में बहुत आसान भाषा में करेंगे। साथ ही हम आपको एक बात बताना चाहते हैं कि यदि आप इलाहाबाद बैंक के खाताधारक हैं, जैसा कि आप पहले जानते हैं कि भारतीय बैंक का इलाहाबाद बैंक में विलय पहले हुआ था, तो आप इस प्रक्रिया के माध्यम से अपनी पासबुक की जांच भी कर सकते हैं।

तो, अब हम आपको बहुत ही आसान भाषा में स्टेप बाय स्टेप अपने Indian bank passbook online चेक करने का तरीका बताएंगे। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस पूरी प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए इसे अंत तक पढ़ें।

Overview

आर्टिकल का विषयIndian bank passbook online कैसे चेक करें?
बैंक का नामइंडियन बैंक
उद्देश्पासबुक ऑनलाइन देखना
बैंक की वेबसाइटWebsite
एप का नामIndOASIS
डाउनलोड

IndOASIS ऐप में कैसे रजिस्टर करें?

तो, अब हम आपको बताएंगे कि Indian bank के आधिकारिक ऐप IndOASIS में खुद को कैसे पंजीकृत किया जाए, जिसके माध्यम से आप मिनटों में अपनी Indian bank passbook online देख पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर के जरिए इंस्टॉल करना होगा। ऐप का आकार लगभग 42MB है जो लगभग अन्य बैंकों के अन्य ऐप के बराबर है।
  • फिर, इसे पूरी तरह से स्थापित करने के बाद, आपको एक भाषा का चयन करना होगा। अंग्रेजी से लेकर हिंदी से लेकर मराठी तक लगभग हर क्षेत्रीय भाषा है। भाषा का चयन करने के बाद, आपको केवल ‘आगे बढ़ें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • भाषा का चयन करने के बाद, आपकी स्क्रीन पर एक महत्वपूर्ण संदेश दिखाई देता है, आपको अगले चरण के लिए “ओके” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आपको अपना CIF नंबर दर्ज करना होगा। जो लोग नहीं जानते कि यह क्या है तो, यह एक उपभोक्ता संख्या की तरह है जो आपके भौतिक बैंक पासबुक पर उल्लिखित है जो बैंक द्वारा ही प्रदान की जाती है।
  • अगले चरण पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर जिसमें आपने इस ऐप पर खुद को पंजीकृत किया है, आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए अन्यथा यह इसे स्वीकार नहीं करेगा, और साथ ही आपके मोबाइल को वाई-फाई से कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है, यह अपने इंटरनेट से जुड़ना चाहिए।
  • अब, जब आप “एसएमएस भेजें” विकल्प पर क्लिक करते हैं जो सीआईएफ नंबर पेज के नीचे उपलब्ध है, तो यह आपको अपने मोबाइल पर संदेश भेजने और स्थान को ट्रैक करने की अनुमति देने के लिए कहता है। आपको बस इसकी अनुमति देनी होगी और फिर यह आपसे पूछेगा कि आपके बैंक खाते से कौन सा सिम नंबर जोड़ा जा रहा है; आपको बस उस सिम को सेलेक्ट करना है।
  • अब, आपके एसएमएस खाते को सत्यापित करने में कुछ समय लगेगा। फिर, आपको इस ऐप पर खुद को पंजीकृत करने के लिए सुविधा का चयन करना होगा, दो विकल्प हैं, आप किसी एक का चयन कर सकते हैं या दोनों का चयन कर सकते हैं और ‘आगे बढ़ें’ विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  • फिर, आपकी स्क्रीन पर तीन विकल्प दिखाई देंगे, आपको पंजीकरण के लिए एक का चयन करना होगा। यदि आपके पास पहले किसी भारतीय बैंक का एमपिन या इंटरनेट बैंकिंग आईडी है, तो आप इसे दर्ज कर सकते हैं अन्यथा आपको अपना एटीएम/डेबिट कार्ड विवरण दर्ज करना होगा।
  • फिर, आपको अपना एटीएम या डेबिट कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और अपने डेबिट कार्ड की समाप्ति तिथि चुननी होगी और अपना एटीएम पिन भी टाइप करना होगा। इसके बाद एक्टिवेट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब, आपको इस ऐप के लिए अपना Mpin सेट करना होगा। Mpin केवल संख्या में होना चाहिए और इसकी लंबाई चार होगी। फिर Mpin टाइप करने के बाद कन्फर्मेशन के लिए नीचे दिए गए Mpin को फिर से टाइप करना है और प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब, आपको MTpin टाइप करना होगा जिसमें आपके ऐप का ट्रांजेक्शन पिन होगा। नियम और शर्तें एमपिन सेट करने के लिए समान हैं सिवाय इसके कि एमपिन और MTpin समान नहीं होना चाहिए अन्यथा यह इस पर विचार नहीं करेगा।
  • अब, आप इस ऐप पर सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गए हैं। अब, आपको लॉगिन के लिए अपना Mpin टाइप करना होगा और फिर ‘ओके’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

PNB पासबुक ऑनलाइन कैसे चेक करें?

Indian bank passbook online कैसे चेक करें?

दोस्तों आपने ऊपर बताई गई प्रोसेस से खुद को IndOASIS ऐप में रेजिटेर कर लिया होगा। तो आइये अब जानते है की Indian bank passbook online कैसे चेक करते है और अपना इ स्टेटमेंट डाउनलोड कैसे करते है।

  • अब, इस ऐप पर सफलतापूर्वक खुद को पंजीकृत करने के बाद, एक पेज दिखाई देता है जहां आपको खाते, फंड ट्रांसफर और कई अन्य जैसे कई विकल्प दिखाई देंगे। तो, जब आप इन सभी विकल्पों में से नीचे देखेंगे, तो आपको ‘एम-पासबुक’ का एक विकल्प दिखाई देगा, आपको बस उस पर क्लिक करना है।
  • फिर, वह पृष्ठ दिखाई देता है जहाँ आपको अपना खाता चुनना है और फिर दृश्य विकल्पों पर क्लिक करना है। दोनों विकल्प इस पृष्ठ के शीर्ष पर उपलब्ध हैं।
  • एक विकल्प भी है जिसे अग्रिम खोज विकल्प के रूप में जाना जाता है, जहां जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो आप लेन-देन के प्रकार, राशि या तिथि के अनुसार अपना लेनदेन इतिहास क्रम निर्धारित कर सकते हैं। अगर आप करना चाहते हैं तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं वरना ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • अब, यदि आप अपना लेन-देन इतिहास डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप अपने लेन-देन इतिहास पृष्ठ के शीर्ष पर उपलब्ध पीडीएफ आइकन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फिर, उस पर क्लिक करने के बाद, आपको बस डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा और फिर यह आपके फाइल मैनेजर में डाउनलोड और सेव हो जाएगा।
  • अब जब आप इसे ओपन करेंगे तो यह आपसे पासवर्ड टाइप करने के लिए कहेगा। आपको बस अपना बैंक खाता नंबर पासवर्ड के रूप में टाइप करना है और फिर ओके विकल्प पर क्लिक करना है।

अब, आप अपना डाउनलोड किया गया लेन-देन इतिहास देख पाएंगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आर्टिकल यही समाप्त होता है। उम्मीद है हमने आपको Indian bank passbook online चेक कैसे करे, से जुडी सभी जानकारी प्रदान करी होगी और आपको अपने इंडियन बैंक पासबुक ऑनलाइन देखने से जुड़े सभी सवालो के जवाब मिल गए होंगे।

हमने आपको इस ब्लॉग में Indian bank passbook online देखने का एप IndOASIS के बारे में बताया और फिर इस पर रजिस्टर करना सिखाया। इसके बाद आपको Indian bank के ऐप से पासबुक चेक करने की विधि और इ स्टेटमेंट डाउनलोड करने की विधि पढ़ने को मिली होगी।

तो उम्मीद है दोस्तों आपने हमारा यह आर्टिकल पढ़कर IndOASIS एप डाउनलोड कर लिया होगा और अपनी पासबुक घर बैठे चेक कर ली होगी। यदि आपको अभी हमारे आर्टिकल से जुडी जानकारी या फिर बैंक एप में कुछ समस्या आती है तो निचे कमेंट करके अवश्य पूछे। यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment