Google pay से mobile recharge कैसे करे [2021]

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम Google pay से mobile recharge करना सीखेंगे। आप सभी को अपने मोबाइल रिचार्ज करने की आवश्यकता तो पड़ती ही होगी, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।

This is a featured image which describes that this article is on Google pay से mobile recharge कैसे करें

दोस्तों आजकल सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं। आप डिजिटल की मदद से अपना कुछ भी काम ऑनलाइन कर सकते हैं। इसी की वजह से हमको अब मोबाइल रिचार्ज करने के लिए किसी रिचार्ज की दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं है।

आजकल हम ऑनलाइन पेमेंट एप की मदद से बड़े ही आसानी से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही एक ऑनलाइन पेमेंट एप Google pay को इस्तमाल करके अपना mobile recharge करना सिखाएंगे।

आज के इस आर्टिकल में हम स्टेप बाय स्टेप यह जानेंगे की Google pay से mobile recharge कैसे किया जाता है। आप इन स्टेप्स को पढ़कर और समझकर बड़े आसानी से अपना मोबाइल रिचार्ज कर पाएंगे। आप Google pay की मदद से Airtel, VI, BSNL, Jio, और MTNL इन सभी सिम कंपनियों की सिम का रिचार्ज कर सकते है।

Google pay क्या है ?

Google pay एक डिजिटल पेमेंट एप है, जो हमें ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करता है। Google pay की मदद से हम आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आप अपने दोस्तों और फैमिली को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज करने से पहले यदि आपने अभी तक Google Pay यूज नहीं किया है। तो सबसे पहले Google Pay डाउनलोड कीजिए और उस पर registration कीजिए। यदि आपको registration करना सीखना है तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए।

Google pay account कैसे बनाये [2021]

तो चलिये अब सिखते हैं किस प्रकार Google Pay उपयोग करके हम अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।

Google pay से mobile recharge कैसे करे

दोस्तों अब आपको अपना मोबाइल रिचार्ज करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को एक के बाद एक फॉलो करना है। इससे आपका मोबाइल रिचार्ज सफल हो जाएगा।

Steps: Mobile Recharge करना

  • सबसे पहले अपने फोन में Google pay एप ओपन कर लीजिये।
  • Google pay खुलने के बाद Businesses & Bills का सेक्शन नजर आ रहा होगा। उसमे से Bills के विकल्प पर क्लिक किजिये।
  • बिल पर क्लिक करने के बाद Payment Categories ओपन हो जाएगी। यह से Mobile recharge पर क्लिक करें।
  • अब सबसे ऊपर Enter Mobile Number दिखाई दे रहा होगा । वहा अपना फोन नंबर दर्ज करें और नीचे क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना Operater (मतलब आपकी सिम जिस कंपनी की है वो) और State सेलेक्ट करे।
  • अब आपको अपने मोबाइल रिचार्ज के लिए प्लान सेलेक्ट करना है। इसके लिए आपके सामने सारे प्लान्स आ जायेंगे। अपना मनपसंद प्लान सेलेक्ट करे या ऊपर से सर्च भी कर सकते हैं।
  • इसके बाद Pay पर क्लिक करें और फिर अपना 4 डिजिट का UPI Pin डाले। पिन डालने के बाद राइट निशान पर क्लिक करें।

आपका मोबाइल रिचार्ज सक्सेसफुल हो गया। आपके नंबर पर रिचार्ज होने का मैसेज आ जाएगा। तो देखा दोस्तों इस प्रकार हमने Google Pay से बड़ी आसानी से अपना मोबाइल रिचार्ज कर लिया। आप भी इन स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से अपना रिचार्ज कर सकते हैं।

निष्कर्ष: Google pay से mobile recharge कैसे करे

दोस्तों यह आर्टिकल यहीं समाप्त होता है। आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा की कैसे Google pay से अपना mobile recharge करें। हमने आपको स्टेप बाय स्टेप यह प्रक्रिया करना सिखाया। आप इसे पढ़कर आसानी से अपना मोबाइल रिचार्ज कर पाएंगे।

उम्मीद है दोस्तों आपने इस आर्टिकल Google pay से mobile recharge कैसे करे से कुछ सीखा होगा। यह आर्टिकल यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

यह भी पढ़ें –

Jio में online recharge कैसे करे

PhonePe से recharge कैसे करें ?

Leave a Comment